Sarkari Naukri

Lekhpal Bharti 2024: लेखपाल, राजस्व निरीक्षक के 8700 पद भरेंगे

Written by Gaurav Singh

Lekhpal Bharti 2024: लेखपाल, राजस्व निरीक्षक के 8700 पद भरेंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं की भर्ती के लिए बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि राजस्व विभाग में लेखपाल, राजस्व निरीक्षक और नायब तहसीलदार के साथ-साथ लिपिकीय संवर्ग के करीब 8700 से ज्यादा रिक्त पदों पर तत्काल नियुक्ति की जाए। उन्होंने इसके लिए तुरंत प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं।

वर्तमान में लेखपालों के करीब 7700, राजस्व निरीक्षक के 700 और नायब तहसीलदारों के 300 पद खाली है। उन्होंने कहा,तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक जैसे पदों के लिए जहां पदोन्नति लंबित है, वहां तत्काल प्रक्रिया पूरी की जाए। साथ ही मुख्यमंत्री ने राजस्व परिषद के अंतर्गत बन्दोबस्त आयुक्त (ग्रामीण) बन्दोबस्त आयुक्त (नगरीय) और निदेशक प्रशिक्षण का नवीन पद सृजित करने की भी जरूरत बताई।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में राजस्व विभाग के कामकाज और समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्व विभाग और राजस्व परिषद में दक्ष युवाओं की तैनाती की जानी चाहिए। राजस्व कार्मिकों के प्रशिक्षण पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने राजा टोडरमल सर्वेक्षण भूलेख प्रशिक्षण संस्थान, हरदोई में आधारभूत अवसंरचना को और बेहतर करने के निर्देश भी दिए।

मिलेगा क्षेत्र भ्रमण भत्ता

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता के कार्यों में राजस्व विभाग के कार्मिकों को प्राय क्षेत्र भ्रमण करना पड़ता है। ऐसे में लेखपालों और राजस्व निरीक्षकों को वाहन भत्ता दिया जाना चाहिए।

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment