Uncategorized

School Holiday: सावन के हर सोमवार को बंद रहेंगे कक्षा एक से 12वीं तक के सभी स्कूल… इस वजह से लिया गया बड़ा फैसला

Written by Gaurav Singh

School Holiday: सावन के हर सोमवार को बंद रहेंगे कक्षा एक से 12वीं तक के सभी स्कूल… इस वजह से लिया गया बड़ा फैसला

सावन के प्रत्येक सोमवार को वाराणसी नगर क्षेत्र और कांवड़िया मार्ग पर पड़ने वाले कक्षा एक से 12वीं तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। इसकी जगह रविवार को कक्षाएं चलाई जाएंगी। कुछ निजी विद्यालय ऐसे हैं, जो रविवार और सोमवार को भी बंद रहेंगे।

यह फैसला सावन में श्रद्धालुओं की भीड़ और छात्र-छात्राओं की सहूलियत के लिहाज से लिया गया है। सावन माह में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए 90 लाख से एक करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है।

 

इसे देखते हुए ही जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने नगर क्षेत्र के शिवालय व कांवड़िया मार्ग पर स्थित कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया।

इस सिलसिले में जिला विद्यालय निरीक्षण अवध किशोर सिंह ने रविवार को आदेश भी जारी कर दिया। इसके मुताबिक पंचक्रोशी रोड, वाराणसी-प्रयागराज हाईवे और वाराणसी-गाजीपुर हाईवे के स्कूल बंद रहेंगे।

विश्वनाथ मंदिर के दैनिक पास निरस्त, स्पर्श दर्शन पर भी रोक

काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर और उसके आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ही सोमवार को विश्वनाथ मंदिर का दैनिक पास निरस्त कर दिया गया। साथ ही काशी विश्वनाथ के स्पर्श दर्शन पर रोक लगा दी गई

मैदागिन से गोदौलिया तक के क्षेत्र को नो व्हीकल जोन घोषित कर दिया गया। वीआईपी, वृद्ध, दिव्यांगजन और अशक्त दर्शनार्थियों के लिए निशुल्क ई-रिक्शा और गोल्फ कार्ट के इंतजाम किए गए।

School Holiday

School Holiday

चार की जगह द्वार से विश्वनाथ मंदिर में प्रवेश की व्यवस्था की गई है। कांवड़ियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए प्रयागराज-वाराणसी हाईवे की एक लेन रविवार की देर शाम से बंद कर दी गई। आरक्षित लेन से गाड़ियों का आवागमन नहीं होगा।‌

22 जुलाई को प्रदेश के वाराणसी जिले में अवकाश की घोषणा की गई है। इसके साथ ही स्कूलों में रविवार को कक्षाएं भी चलाई जाएंगी। जानिए क्या है पूरी डीटेल।

22 जलाई से सावन का महीना शुरू होने वाला है और सोमवार को उमड़ने वाली भीड़ को संभालना काफी मुश्किल होने वाला है। इसी सिलसिले में स्कूलों को सोमवार को बंद करने को आदेश दिया गया है।

सोमवार को बंद रविवार को खुले रहेंगे स्कूल

सावन सोमवार पर स्कूलों में छुट्टी घोषित हो चुकी है। वाराणसी जिला प्रशासन ने सावन महीने के हर सोमवार को सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय किया है। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। इसके साथ ही रविवार को स्कूल खुले रहेंगे। आपको बता दें बाबा विश्वनाथ धाम मंदिर में उमड़ने वाली भीड़ के चलते ये फैसला लिया गया है। इसके पहले बीते साल भी वाराणसी प्रशासन ने सोमवार को स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया था।

अगस्त महीने में हैं खूब छुट्टियां

बच्चों के लिए अगस्त में ढेरों अवकाश हैं। एक तरफ जहां चार सोमवार का अवकाश होगा तो वहीं 15, 19 और 26 अगस्त को भी स्कूलों में छुट्टियां रहेंगी। वाराणसी में भीड़ को नियंत्रण में रखने के लिए गोदौलिया से मैदागिन तक नो व्हीकल जोन बनाया जाएगा। यह रविवार रात 10 बजे से अगले दिन सोमवार रात 12 बजे तक के लिए लागू होगा

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment