Primary ka master

School Holiday:- 9 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश हुआ घोषित कल सभी स्कूल, कॉलेज रहेंगे बंद

Written by Gaurav Singh

School Holiday:- 9 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश हुआ घोषित कल सभी स्कूल, कॉलेज रहेंगे बंद

अगस्त महीने में इस बार त्यौहार पढ़ने के कारण खुशियों की भरमार है अब इन छुट्टियों के बीच बच्चों की हुई मौज कई सारे त्यौहार और बड़े एवं महत्वपूर्ण दिवस पड़ते हैं जिनके चलते सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज, दफ्तर, बैंक एवं अन्य संस्थानों की छुट्टी रहती है 9 अगस्त को आदिवासी दिवस के मौके पर राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित विभिन्न राज्यों में अवकाश घोषित किया गया है।

 

अगस्त का महीना शुरू हो ही गया है तो अब छुट्टियों का सिलसिला भी शुरू रहने वाला है। इस महीने में कुल मिलाकर 13 दिनों की छुट्टियां पड़ने वाली है जिसमें शनिवार-रविवार के अलावा कई धार्मिक त्योहार और महत्वपूर्ण दिवस पड़ रहे हैं। अभी इस महीने आपको हर तीसरे-चौथे दिन अवकाश मिलने वाला है।

9 अगस्त को भी अवकाश घोषित होने से स्कूल जाने वाले बच्चों और सरकारी कर्मचारियों को राहत मिलेगी। इसके साथ ही बैंक का कोई भी काम नहीं हो सकेगा।

 

9 अगस्त सार्वजनिक अवकाश घोषित

दरअसल हाल ही में राज्य सरकार की ओर से 9 तारीख को प्रदेश में आधिकारिक तौर पर अवकाश घोषित किया गया है। इस दिन को राज्य सरकार द्वारा ‘विश्व आदिवासी दिवस’ के रूप में सामान्य अवकाश का ऐलान किया है। इस दिन प्रदेश में सभी स्कूल, कॉलेज और सरकारी संस्थान एवं कार्यालय बंद रहेंगे यानी सब छुट्टियों पर रहेंगे। इस संबंध में सरकार की तरफ से आदेश भी जारी कर दिया गया है।

 

विश्व आदिवासी दिवस क्या है?

विश्व आदिवासी दिवस हर साल 9 अगस्त को मनाया जाने वाला एक क्षेत्रीय सार्वजनिक अवकाश/छुट्टी है। यह दिन विशेष रूप से दुनिया भर के आदिवासी समुदायों के अधिकारों, संस्कृति और योगदान को मान्यता प्रदान करने के लिए समर्पित है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य आदिवासियों के मुद्दों के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना है और आदिवासियों के अधिकारों की रक्षाकरना है।

दरअसल, राज्य सरकार द्वारा विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर 9 अगस्त, 2024 को सार्वजनिक अवकाश रहने की आधिकारिक घोषणा की गई है इस दिन प्रदेश भर के सभी सरकारी दफ्तर, स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, बैंक संस्थान आदि बंद रहेंगे और जगह-जगह विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करके इस दिवस को मनाया जाएगा।

School Holidays: इस महीने बच्चों की रहेगी मौज! रक्षाबंधन और कृष्ण जन्माष्टमी, अगस्त में इतने दिन की रहेगी छुट्टी, देखें पूरी लिस्ट

 

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment