Primary ka master

कार्यवाही: शिक्षकों के औचक निरीक्षण में बीएसए को मिले अनुपस्थित प्रशिक्षणार्थी 100 बैच में केवल 02 मिले उपस्थित मानदेय रोकने 

Written by Gaurav Singh

कार्यवाही: शिक्षकों के औचक निरीक्षण में बीएसए को मिले अनुपस्थित प्रशिक्षणार्थी 100 बैच में केवल 02 मिले उपस्थित मानदेय रोकने 

झांसी। अपर निदेशक बेसिक शिक्षा ने बामौर ब्लॉक में चल रहे शिक्षकों के प्रशिक्षण का औचक निरीक्षण किया। दोपहर तीन बजे किए गए निरीक्षण के दौरान न बीईओ मिले और न ही प्रशिक्षणार्थी। इस लापरवाही पर उन्होंने कड़ी कार्रवाई की बात कही है।

ब्लॉक संसाधन केंद्र बामौर में चार दिवसीय बुनियादी भाषा शिक्षा का प्रशिक्षण चल रहा है। 100-100 प्रशिक्षार्थियों के बैच में ये प्रशिक्षण सुबह 10 से शाम पांच बजे तक चलता है। सभी परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक के लिए ये प्रशिक्षण आयोजित किया जाता है। शुक्रवार को दोपहर करीब तीन बजे एडी बेसिक अरुण शुक्ला ने बामौर के ब्लॉक संसाधन केंद्र का औचक निरीक्षण किया। एडी बेसिक ने बताया कि मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी तक उपस्थित नहीं थे। 100 में से मात्र दो प्रशिक्षार्थी ही उपस्थित मिले। कहा कि इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बीएसए को भी सभी प्रशिक्षार्थी मिले अनुपस्थित

दो दिन पहले बीएसए ने भी चार दिवसीय नवीन पाठ्यपुस्तक आधारित प्रशिक्षण 2024-25 का ब्लॉक संसाधन केंद्र बामौर का निरीक्षण किया था। सभी प्रशिक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए थे। इस मामले में बीएसए विपुल शिव सागर ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था। नोटिस में लिखा था कि कार्मिकों का प्रशिक्षण स्थल से निर्धारित समय से पहले चले जाना दायित्वों, कर्तव्यों और विभागीय आदेशों के प्रति निर्वहन में मनमानी करना है। खंड शिक्षा अधिकारी बंगरा के माध्यम से तीन दिनों में जवाब उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। वरना कार्रवाई करने हुए उस दिन का मानदेय रोकने की बात कही है।

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment