Primary ka master

Basic Shiksha news: मारपीट करने वाली दो शिक्षिकाएं निलंबित, प्रधान सहित गांव वालों ने लगाए थे, जातिसूचक शब्दों का आरोप

Written by Gaurav Singh

Basic Shiksha news: मारपीट करने वाली दो शिक्षिकाएं निलंबित, प्रधान सहित गांव वालों ने लगाए थे, जातिसूचक शब्दों का आरोप

ललितपुर। छात्र-छात्राओं के साथ मारपीट और सहकर्मी शिक्षकों से अभद्रता करने के आरोप में दो शिक्षिकाओं को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने निलंबित किया है। जांच की जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारियों को सौंपी गई है।

बीएसए को छह अगस्त को महेशपुरा के ग्राम प्रधान ने एक शिकायत पत्र दिया था। इसमें पूर्व माध्यमिक विद्यालय, गांव में कार्यरत सहायक अध्यापिका प्रेमलता जैन पर छात्रों के साथ मारपीट करने के आरोप थे। यह भी आरोप था कि शिक्षिका प्रेमलता छात्रों को डराती-धमकाती हैं।

Basic Shiksha news

Basic Shiksha news

परिषदीय विद्यालयों की अवकाश तालिका वर्ष 2024 देखें व करें डाउनलोड: Download Holidays List Basic Shiksha Parishad 2024

Salary Account: सैलरी अकाउंट की सुविधाएं और प्लान: देखें कौन सी बैंक क्या-2 देती है सुविधा, प्लान की pdf फाइल करें Download

विद्यालय की आठवीं कक्षा की एक छात्रा से मारपीट की गई, जिससे उसकी आंख में चोट लगी। अन्य छात्रों के साथ भी मारपीट और गाली-गलौज की गई। बीएसए रणवीर सिंह ने जांच कराई, जिसमें पाया गया कि सहायक अध्यापिका प्रेमलता छात्रों से अपने बाल बंधवाती हैं, कुर्सियों पर खड़ा कर ब्लैकबोर्ड पर लिखवाती हैं, और उनसे पंखे से हवा करवाती हैं। इस आधार पर बीएसए ने सहायक अध्यापिका प्रेमलता को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। साथ ही, पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिरसी में तैनात सहायक अध्यापिका मनोरमा यादव पर भी सहकर्मियों से अभद्रता और छात्रों से मारपीट करने की शिकायत थी। जांच में आरोप सही पाए जाने पर बीएसए ने मनोरमा यादव को भी निलंबित कर दिया। जांच अब खंड शिक्षा अधिकारियों के हाथ में है।

 

महेशपुरा के प्रधान और गांव के लोगों ने सहायक अध्यापिका प्रेमलता पर जातिसूचक शब्दों का प्रयोग कर अपमानित करने और विद्यालय का माहौल खराब करने का आरोप लगाया था।

 

सिरसी की सहायक अध्यापिका मनोरमा यादव पर आरोप थे कि वह स्टाफ के साथ बिना कारण गाली-गलौज और अभद्रता करती हैं, झूठे आरोप लगाकर विवाद करती हैं, सप्ताह में दो बार पुलिस बुलाती हैं, और विद्यालय में आत्महत्या कर स्टाफ को फंसाने की धमकी देती हैं।

 

दोनों सहायक अध्यापिकाओं की शिकायतें आई थीं, जिनकी जांच के बाद उन्हें निलंबित किया गया है।

 

रणवीर सिंह, बीएसए

 

School Holiday October: बच्चों की हुई मौज! अब अक्टूबर महीने में बच्चों की इतने दिन रहेगा अवकाश

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment