Technology news

Electric Vehicle Subsidy: EV के लिए सरकार ने खोला खजाना, इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, EV 2027 तक Subsidy 

Written by Gaurav Singh

Electric Vehicle Subsidy: EV के लिए सरकार ने खोला खजाना, इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, EV 2027 तक Subsidy 

Electric Vehicle Subsidy: इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए नई सब्सिडी स्कीम में इलेक्ट्रिक कारों को शामिल नहीं किया गया है. इसके अलावा इलेक्ट्रिक बसें खरीदने पर भी नई स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा. फिलहाल इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर खरीदने पर सब्सिडी मिलेगी. यहां जानिए इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक खरीदने पर आपको कितनी छूट मिल सकती है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 2 लाख वाहनों को सब्सिडी देने के लक्ष्य के साथ दोपहिया वाहनों के लिए 100 करोड़ रुपये अलग रखे हैं। वहीं, इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों के लिए 250 करोड़ रुपये का बजट रखा है।

उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के अच्छे दिन अब साल 2027 तक रहेंगे। योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर छूट को अक्टूबर 2027 तक बढ़ा दिया है। इस संबंध में राज्यपाल ने भी मंजूरी दे दी है। सरकारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को 5,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी, जबकि 4-पहिया वाहन 1 लाख रुपये के इंसेंटिव पा सकेंगे।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को सब्सिडी देने की व्यवस्था है, ताकि इसे खरीदने के प्रति लोगों का रुझान बढ़ सके। यह सब्सिडी दोपहिया वाहनों पर 5,000 रुपये और चार पहिया वाहनों पर 1 लाख रुपये है। अभी तक इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर छूट सिर्फ एक साल के लिए थी, जो अक्टूबर 2023 में खत्म हो गई थी।

राज्यपाल ने उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण और गतिशीलता नीति-2022 में संशोधन को मंजूरी दे दी है। इसके मुताबिक, तिपहिया वाहनों पर मिलने वाली छूट खत्म कर दी गई है। दोपहिया और चार पहिया वाहनों के साथ ही सरकार तिपहिया वाहनों पर भी 12,000 रुपये की छूट देती थी। सरकार
बता दें कि सरकार ने दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इन वाहनों की खरीद पर प्रति वाहन 5,000 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। सब्सिडी का लाभ 100 करोड़ रुपये की राशि खत्म होने तक ही मिलेगा, यानी ज्यादा से ज्यादा 20 लाख दोपहिया वाहनों पर ही सब्सिडी मिलेगी। इसी तरह चार पहिया वाहनों के लिए 250 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment