Primary ka master

Holiday news: सरकारी शिक्षकों को छुट्टी के लिए नहीं करना होगा तामझाम, विभाग का ये आदेश सुन झूम उठेंगे

Holiday news: सरकारी शिक्षकों को छुट्टी के लिए नहीं करना होगा तामझाम, विभाग का ये आदेश सुन झूम उठेंगे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लाखों शिक्षकों के लिए खुशखबरी है. अब छुट्टी के लिए टीचरों को शपथ पत्र नहीं देने होगा. बेसिक शिक्षा विभाग में अपने शिक्षकों और कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए छुट्टी लेने की प्रक्रिया को सरल कर दिया है. विभाग ने किसी भी प्रकार की छुट्टी के लिए शपथ पत्र देने की व्यवस्था खत्म कर दी है. वहीं, महिला शिक्षकों को अधिकतम तीस दिन का बाल्य देखभाल अवकाश देने का निर्णय लिया गया है.

 

यूपी में स्कूल टाइमिंग बदली

यूपी के परिषदीय स्कूलों के समय में भी बदलाव किया गया है. शासन की ओर से जारी नए आदेश के मुताबिक अब परिषदीय स्कूल 1 अक्टूबर से सुबह 9 बजे से 3 बजे तक संचालित किए जाएंगे. वहीं, गर्मियों में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सरकारी स्कूलों की टाइमिंग सुबह 8 बजे से दोपहर दो बजे तक रहती है. एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सरकारी स्कूलों का समय 9 बजे से रहेगा.

School Holiday

School Holiday

आरओ-एआरओ का पैटर्न बदला

वहीं यूपी लोक सेवा आयोग ने समीक्षा अधिकारी (आरओ/एआरओ) की प्रारंभिक परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है. प्रीलिम्स परीक्षा में अब केवल एक प्रश्नपत्र ही होगा. एक ही पेपर में सामान्य अध्ययन और सामान्य हिंदी के प्रश्न शामिल होंगे. परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होगी. प्रीलिम्स में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे, कुल 200 प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होगा. सामान्य अध्ययन के 140 और हिंदी के 60 सवाल पूछे जाएंगे।

 

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment