Sarkari Yojana

Pm Kisan Samman Nidhi: आज (5 अक्टूबर) किसानों के खाते में भेजी जाएगी 18वीं किस्त की धनराशि। चेक करें 

Written by Gaurav Singh

Pm Kisan Samman Nidhi: आज (5 अक्टूबर) किसानों के खाते में भेजी जाएगी 18वीं किस्त की धनराशि। चेक करें 

Pm Kisan Samman Nidhi: केंद्र सरकार किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाती है। इस योजना के अंतर्गत जो पात्र किसान होते हैं उन्हें सालाना 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है और इस पैसे को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। केंद्र सरकार की ये योजना है और इससे करोड़ों की संख्या में किसान जुड़े हुए हैं

जो किस्त का लाभ लेते हैं। अब तक योजना के लाभार्थियों को कुल 17 किस्त का लाभ दिया जा चुका है और अब अगली बारी 18वीं किस्त की है जो कल यानी 5 अक्तूबर 2024 को जारी हो जाएगी।

Anganbadi Bharti form apply: इन जनपदों में आंगनबाड़ी भर्ती के लिए खुली आवेदन विंडो, इस लिंक से करें आवेदन

बस आज भर का इंतजार

दरअसल, सरकार की तरफ से 18वीं किस्त की तारीख जारी हो चुकी है। कल यानी 5 अक्तूबर 2024 को 18वीं किस्त जारी की जाएगी। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18वीं किस्त जारी करेंगे जिसके लिए वे महाराष्ट्र के वाशिम जाएंगे। किस्त जारी करने के अलावा पीएम मोदी किसानों से संवाद भी करेंगे।

Pm Kisan Samman Nidhi aaj जारी क्लिक करें 

इतने किसानों को मिलेगा लाभ

पीएम किसान योजना के अंतर्गत अब तक कुल 17 किस्त जारी हो चुकी हैं और अब कल 18वीं किस्त जारी होगी। 18वीं किस्त का लाभ 9.4 करोड़ लाभार्थी किसानों को मिलेगा इन किसानों के बैंक खाते में 20 हजार करोड़ रुपये की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी।

 

ऐसे कर पाएंगे चेक

अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं तो आपको भी कल 18वीं किस्त का लाभ मिल जाएगा। ऐसे में आपके खाते में किस्त आने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है जिसमें जानकारी दी होती है कि आपके खाते में किस्त भेज दी गई है। इसके अलावा बैंक की तरफ से भी खाते में पैसे प्राप्त होने का मैसेज खाताधारक को भेजा जाता है। में किस्त चेक करने के 18वीं किस्त पाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर click करें चेक करें

18वीं किस्त का पैसा चेक करें।

मैसेज के अलावा आप एटीएम जाकर भी चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं। इसके लिए आपको डेबिट कार्ड से एटीएम मशीन में चेक करना होता है। वहीं, आप अपने बैंक की ब्रांच में जाकर पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं। इससे भी आपको पता चल जाएगा कि आपके बैंक खाते में किस्त के पैसे आए हैं या नहीं।

Shikshamitra, Anudeshak, रसोइयाँ की मांग पर बैठक बुलाई गई। रजिस्टर्ड संघ की एंट्री।

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment