Sarkari Yojana

Pm Kisan Samman Nidhi ekyc: 18वीं किस्त पाने के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य, जल्दी करवा लीजिए इसी महीने किस्त जारी

Pm Kisan Samman Nidhi ekyc: 18वीं किस्त पाने के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य, जल्दी करवा लीजिए इसी महीने किस्त जारी

pm-kisan-samman-nidhi-ekyc :- भारत को कृषि प्रधान देश कहे जाने वाले देश में किसानों के लिए अधिक योजनाएं चलाई जा रही है जिसके तहत किसानों को योजनाओं के जरिए लाभ पहुंचाया जा सके इन्हीं में से पीएम किसान सम्मन निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है इस योजना के तहत किसानों को ₹2000 की राशि प्रदान की जाती है यह राशि साल में तीन बार यानी ₹6000 के करीब प्रदान की जाती है और यह राशि 18वीं किस्त पाने के लिए जो किसान इंतजार कर रहे हैं उनके लिए विशेष खबर यह है कि उन्हें ई केवाईसी करना अनिवार्य है यदि केवाईसी नहीं करते हैं तो उनकी 18वीं किस्त का पैसा उनके खाते में ट्रांसफर नहीं किया जाएगा करोड़ों किसानों को इसका फायदा मिलेगा। हालांकि उन किसानों के लिए बुरी खबर है जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है। ऐसे किसानों को सम्मान निधि के 2000 हजार रुपये नहीं मिलेंगे। किसान जल्द से जल्द ई-केवाईसी करवा लें।

Ekyc अनिवार्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जाने वाली निधि किसानों को खेती में आने वाली लागत को पूरा करने और उनके जीवन स्तर को सुधारने के लिए दी जाती है। जिले के कुल 3 लाख 17 हजार 791 किसानों के आवेदन अंतिम रूप से स्वीकृत हैं। इनमें से अब तक 2 लाख 99 हजार 843 किसानों का ई-केवाईसी हो चुका है।

 

जिले के शेष बचे 17 हजार 948 किसानों का ई- केवाईसी नहीं होने के कारण इस योजना की राशि उनके खाते में नहीं जा रही है। जबकी उक्त योजना की अगली किस्त किसानों के खाते में आने वाली है।

 

दो-दो हजार के तीन किस्तों में मिलते छह हजार

उक्त योजना के लाभार्थी किसानों को प्रतिवर्ष दो-दो हजार रुपए के तीन किस्तों में कुल छह हजार रुपए की सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से किसानों के बैंक खाते में दी जाती है। केंद्र सरकार की इस योजना से किसानों के जीवन में खुशहाली आई है। उक्त योजना से मिली राशि से किसानों को खाद बीज और कुछ हद तक सिंचाई में भी मदद मिल जा रही है।

जो किसान ऐसी योजना के पात्र नहीं है और उन्होंने इस योजना का लाभ प्राप्त किया है, जिन किसानों ने गलत जानकारी देकर योजना अंतर्गत सहायता राशि प्राप्त कर लिया है। वैसे अयोग्य किसानों से राशि की वसूली की जा रही है। जिले में इस तरह के 8,221अयोग्य किसानों से 13 करोड़ 9 लाख 78 हजार रुपए की वसूली करने का निर्देश भी दिया गया है।17,948 किसानों का नहीं हुआ केवाईसी।

👇👇👇

https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus_New.aspx

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए 3 लाख 17 हजार 791 किसान पंजीकृत हैं। जिनमें से अब तक 2 लाख 99 हजार 555 किसानों का ई-केवाईसी पूरा कर लिया गया है, जबकी 17 हजार 948 किसानों का ई-केवाईसी पेंडिंग पड़ा हुआ है।

कैसे करें ई-केवाईसी (PM Kisan Yojana E-Kyc Process)

आपको पीएम किसान की ऑफिशियल पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus_New.aspx) पर जाना है।

इसके बाद आपको स्क्रीन पर e-KYC के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

अब न्यू विंडो ओपन होगा, जिसमें आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा।

आधार नंबर से रजिस्टर्ड फोन नंबर पर ओटीपी आएगा।

ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

सबमिट करने के बाद ई-केवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

आप इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर अपनी ईकेवाईसी आसानी से घर बैठेकर सकते हैं.

यदि आप भी Ekyc कराना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx

https://pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx

https://pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment