Primary ka master

School Holiday: इस राज्य में स्कूली बच्चों की मौज, लगातार 8 दिन बंद रहेंगे स्कूल, देखें आदेश

Written by Gaurav Singh

School Holiday: इस राज्य में स्कूली बच्चों की मौज, लगातार 8 दिन बंद रहेंगे स्कूल, देखें आदेश

छत्तीसगढ़ में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए स्कूलों और बीएड-डीएड कॉलेजों में कुल 64 दिन की छुट्टियों की घोषणा की गई है। लोक शिक्षण संचालनालय ने शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजकर छुट्टियों का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस शेड्यूल में दशहरा, दीपावली और शीतकालीन छुट्टियों का जिक्र है।

दशहरा के मौके पर इस बार 7 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक कुल 6 दिन की छुट्टी रहेगी। छुट्टी से पहले और बाद में रविवार पड़ने की वजह से छात्र-छात्राओं को कुल 8 दिनों की छुट्टी का आनंद मिलेगा।

दीपावली की छुट्टी

दीपावली पर 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक 6 दिन की छुट्टी दी गई है। यहां भी छुट्टी से पहले और बाद में रविवार होने के कारण बच्चों को कुल 8 दिन का समय मिलेगा। इस दौरान वे अपने परिवार के साथ त्यौहार का आनंद ले सकेंगे।

शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन छुट्टियां

शीतकालीन अवकाश 23 दिसंबर से 28 दिसंबर तक रहेगा, यानी 6 दिन की छुट्टी होगी। इसके बाद 1 मई से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश प्रस्तावित है, जो कि 46 दिनों का होगा। इस प्रकार, पूरे सत्र में स्कूलों और कॉलेजों में कुल 64 दिन की छुट्टियां मिलेंगी।

इस साल कब है दशहरा और दीपावली?

दशहरा 12 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा। शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से शुरू होगी और 12 अक्टूबर को समाप्त होगी। वहीं, दीपावली का पर्व 29 अक्टूबर से शुरू होगा और 3 नवंबर तक चलेगा। लक्ष्मी पूजा 1 नवंबर को होगी। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। छात्रों और अभिभावकों के लिए यह छुट्टियों का शेड्यूल बेहद उपयोगी होगा, जिससे वे अपने समय की बेहतर योजना बना सकें।

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment