Primary ka master

प्राइमरी के टीचर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द ही लाखों शिक्षकों को प्रमोशन का लाभ दे सकती है योगी सरकार

Written by Gaurav Singh

प्राइमरी के टीचर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द ही लाखों शिक्षकों को प्रमोशन का लाभ दे सकती है योगी सरकार

UP News: यूपी के 2 लाख प्राइमरी शिक्षकों की पदोन्नति का रास्ता जल्द साफ हो सकता है। अब शिक्षक प्रोन्नत होकर उसी स्कूल में हेड मास्टर बन सकेंगे। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग जल्द ही शासन को नई नीति का प्रस्ताव भेज सकता है।

 

उत्तर प्रदेश में प्रांतीय पुलिस सेवा (PPS) संवर्ग के अफसरों के बाद अब प्राइमरी टीचरों के लिए नवरात्रि शुभ होने वाला है। खबरों के मुताबिक यूपी के 2 लाख प्राइमरी शिक्षकों की पदोन्नति का रास्ता जल्द साफ हो सकता है। अब शिक्षक प्रोन्नत होकर उसी स्कूल में हेड मास्टर बन सकेंगे। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग जल्द ही शासन को नई नीति का प्रस्ताव भेज सकता है। वहीं शासन से मुहर लगने के बाद नई नीति जारी हो जाएगी। बता दें 2016 के बाद से शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हुई है।

यूपी सरकार ने शिक्षकों की ज्येष्ठता सूची को जल्द अंतिम रूप देने के निर्देश दे दिए हैं। नई नीति के जारी होने के बाद प्रदेश के करीब 2 लाख शिक्षक प्रमोशन का लाभ पा सकेंगे। जोकि लंबे समय से प्रमोशन का इंतजार कर रहे थे। वहीं प्रमोशन होने के बाद शिक्षक अब उसी स्कूल में प्रधानाध्यापक बन सकेंगे, जिसमें वे पढा रहे होंगे।अभी तक सहायक टीचर पद से प्रमोशन पाने के बाद शिक्षक उच्च प्राइमरी में सहायक अध्यापक या दूसरे किसी प्राइमरी स्कूल में प्रधानाध्यापक के पद पर तैनात किए जाते थे। वहीं प्रमोशन पाने वाले शिक्षकों की नई तैनाती के नियम भी बदल गए हैं।

 

वहीं अब हर तीन साल पर शिक्षकों के प्रमोशन किए जाने की बात कही जा रही है। बताया जा रहा है कि अभी तक शिक्षकों को पांच साल के बाद प्रमोशन का लाभ मिलता था। हालांकि 2016 के बाद से शिक्षकों की कोई प्रोन्नति नहीं हुई है।

 

इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने शिक्षकों की ज्येष्ठता सूची को जल्दी अंतिम रूप देने के निर्देश दिए हैं। ताकि नई नीति पर शासन की मुहर लगते ही प्रमोशन का लाभ ज्येष्ठता सूची के रूप में शिक्षकों को मिल सके।

उ0प्र0 शासन द्वारा वर्ष 2024 की अवकाश तालिका जारी, देखें व डाउनलोड करें Holiday table for the year 2024 by the UP government

Holiday October: दीपावली और दशहरा पर इस बार रहेगा इतने दिनों का अवकाश बच्चों की हुई मौज!

परिषदीय विद्यालयों की अवकाश तालिका वर्ष 2024 देखें व करें डाउनलोड: Download Holidays List Basic Shiksha Parishad 2024

 

इसके अलावा नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन के दिशा-निर्देशों के तहत किसी भी शिक्षक को पदोन्नति के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है। प्रदेश के करीब 75 फीसदी से अधिक सहायक शिक्षक टीईटी पास कर चुके हैं।

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment