Weather today

Mausam update: फिर बदला मौसम का मिजाज तीन दिन तक जोरदार बारिश आईएमडी का अलर्ट जारी तेज हवाओं के साथ

Written by Gaurav Singh

Mausam update: फिर बदला मौसम का मिजाज तीन दिन तक जोरदार बारिश आईएमडी का अलर्ट जारी तेज हवाओं के साथ

लखनऊ। यूपी में दोबारा सक्रिय हुए मानसून से बुधवार को पूर्वी हिस्सों गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर, आजमगढ़ आदि में मध्यम बारिश हुई। पूर्वा हवाओं की वजह से कई क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक 26 से 29 सितंबर के बीच प्रदेश के विभिन्न इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश के आसार हैं। इसको मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

 

बुधवार को शाहजहांपुर में सर्वाधिक 18 मिमी बारिश दर्ज की गई। बरेली में 7.1 मिमी, बलिया में 6.1 मिमी, प्रयागराज में 5.2 मिमी और सुल्तानपुर में 2.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं कन्नौज, अमेठी, प्रतापगढ़, जौनपुर, मथुरा, अलीगढ़, बुलंदशहर और मुरादाबाद आदि इलाकों में भी बूंदाबांदी हुई।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक नए विकसित वेदर सिस्टम के असर से बृहस्पतिवार को प्रदेश के बाकी हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। इसके बाद से पूर्वी यूपी के अधिकांश हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश की तीव्रता बढ़ेगी, हालांकि पश्चिमी यूपी में बारिश की तीव्रता मध्यम रहेगी। बुधवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान हरदोई व आगरा में 36 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान की बात करें तो चुर्क में 24.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

उ0प्र0 शासन द्वारा वर्ष 2024 की अवकाश तालिका जारी, देखें व डाउनलोड करें Holiday table for the year 2024 by the UP government

यहां गरज-चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी: मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को कौशांबी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदासनगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गोंडा, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज व आसपास के इलाकों में गरज-चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी किया है।

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment