Sarkari Yojana

UP Govt Scheme: राज्य के 12वीं पास ओबीसी छात्रों को सरकार दे रही ये मौका, जल्द आवेदन कर उठाएं लाभ

Written by Gaurav Singh

UP Govt Scheme: राज्य के 12वीं पास ओबीसी छात्रों को सरकार दे रही ये मौका, जल्द आवेदन कर उठाएं लाभ

यूपी सरकार ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए रोजगारपरक कंप्यूटर प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 5 अगस्त से बढ़ाकर 12 अगस्त कर दी है। इच्छुक विद्यार्थी अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन कर लें, इस योजना के तहत आपको ओ लेवल, सीसीसी कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

 

 

उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप ने बताया कि राज्य सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को रोजगार के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण देने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। ओ लेकल और सीसीसी कंप्यूटर कोर्स के लिए विद्यार्थी पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की वेबसाइट backwardwelfareup.gov.in पर जाकर obccomputertraining.upsdc.gov.in पोर्टल पर 12 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

आवेदन के साथ ही विद्यार्थियों को शैक्षिक और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। साथ ही उसकी हार्डकापी संबंधित जिा पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा। प्रशिक्षणार्थियों का चयन किया जाएगा। इसके बाद 27 अगस्त से उनके प्रशिक्षण की शुरूआत होगी। निदेशक पिछड़ा वर्ग कल्याण ने बताया कि संशोधन समय सारिणी पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की वेबसाइट और कंप्यूटर प्रशिक्षण पोर्टल पर मिलेगा। योजना की पात्रता मानदंड के अनुसार उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट पास होना चाहएि।

बायोमैट्रिक हाजिरी लगेगी मदरसों में

प्रदेश के पंचायतीराज, अल्पसंख्यक कल्याण एवं हज मंत्री ओम प्रकाश ने कहा कि बायोमैट्रिक हाजिरी की व्यवस्था विद्यार्थियों की बेहतरी के लिए हैं, न कि उन्हें परेशान करने के लिए। उन्होंने यह भी कहा कि मदरसों में नियमानुसा यह व्यवस्था लागू कराई जाएगी।

 

बता दें कि बुधवार को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि विभाग द्वारा संचालित मदरसा ई-लर्निंग एप को सभी बच्चों को डाउनलोड कराएं। इस ऐप को छात्र अपने पाठ्य-सामग्री के लिए उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने 10 जुलाई से 31 अक्तूबर के बीच आवेदन कराकर पूर्वदशम छात्रवृत्ति योजना एवं 17 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच आवेदन कराकर दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना का अधिक से अधिक लाभ अल्पसंख्यक छात्रों को दिलवाने की बात कही

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment