Technology news

Electric vehicle subsidy: अब 50% सब्सिडी के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाएं अपना, FAME 3 को लेकर क्या है रिपोर्ट

Written by Gaurav Singh

Electric vehicle subsidy: अब 50% सब्सिडी के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाएं अपना, FAME 3 को लेकर क्या है रिपोर्ट

FAME 3 Scheme: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोत्साहन के लिए शुरू की गई फेम स्कीम के तीसरे चरण की चर्चा जोरों पर है. माना जा रहा है कि, फेम के तीसरे चरण में सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 10,000 करोड़ रुपये का आउटले जारी कर सकती है. लेकिन इसमें इलेक्ट्रिक कारों को लेकर संशय है. जानिए क्या कहती है रिपोर्ट-

इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोत्साहन के लिए सरकार ने देश में फॉस्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME) स्कीम को लॉन्च किया था. इसके बाद FAME-2 को लॉन्च किया गया जिसकी समय सीमा बीते 31 मार्च को समाप्त हो गई. इस दौरान देश की सरकार चुनाव में जाने वाली थी तो एक अस्थाई स्कीम के तौर पर 4 महीनों के लिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशनल स्कीम (EMPS) को लॉन्च किया गया, जिसकी मियाद जुलाई में समाप्त होने वाली है. अब ऐसे में फेम स्कीम के तीसरे चरण ‘FAME-3’ के लॉन्च होने की चर्चाएं शुरू हो चुकी है.

Electric vehicle subsidy

Electric vehicle subsidy

क्या है FAME स्कीम:

 

नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान (NEMMP) हिस्से के रूप में, डिपार्टमेंट ऑफ हैवी इंडस्ट्री ने इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों की टेक्नोलॉजी और निर्माण को बढ़ावा देने के लिए साल 2015 में फेम इंडिया नाम से एक योजना लॉन्च किया था. इसे 1 अप्रैल 2015 से लागू किया गया और इसे ही FAME Scheme के नाम से जाना जाता है. इसके तहत इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को सब्सिडी मिलती है, जिसका सीधा लाभ आम ग्राहकों को वाहन खरीदारी के दौरान मिलता है.

 

क्या कहती है रिपोर्ट:

ET की एक रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि, संभव है कि नई सरकार के कार्यभार संभालने के शुरुआती 100 दिनों के भीतर FAME-3 स्कीम को रोल-आउट किया जाए. FAME के इस तीसरे चरण में 10,000 करोड़ रुपये का ऑउटले दिया जा सकता है. जो कि देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों के साथ-साथ सरकारी बसों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा. हालांकि, अभी इस योजना में इलेक्ट्रिक कारों को शामिल नहीं किया गया है.

FAME 3 से क्या हैं उम्मीदें:

अधिकारी के हवाले से इस रिपोर्ट में बताया गया है कि, जून में नई सरकार के कार्यभार संभालने के तुरंत बाद FAME-3 योजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. चूकिं FAME-3 बिल्कुल नई स्कीम होगी तो इसके लिए वाहन निर्माता कंपनियों को फिर से अप्लाई करना होगा. इसके अलावा ये स्कीम 2 साल की अवधि के लिए लॉन्च की जा सकती है. गौरतलब हो कि, FAME-2 स्कीम 5 साल तक चला था.

 

रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रिक कारों को FAME 3 के दायरे से बाहर रखा जा सकता है. हालांकि, इस बात पर विचार-विमर्श चल रहा है कि देश में इलेक्ट्रिक कारों को किसी सब्सिडी की जरूरत है या नहीं. अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि, FAME 3 के मौजूदा प्रस्ताव में FAME 2 के समान ही 15 लाख रुपये से कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक कारों के लिए प्रोत्साहन देने का सुझाव दिया गया है. लेकिन अभी इसके बारे में अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. इसके अलावा हाइब्रिड कारों को भी इस नई स्कीम में शामिल किया जा सकता है.

 

इस समय कितनी मिलती है सब्सिडी:

इस समय EMPS स्कीम के तहत सरकार इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की खरीदारी पर अधिकतम 10 से 11 हजार रुपये तक की सब्सिडी दे रही है. जो कि इससे पहले FAME 2 के तहत तकरीबन 22,500 रुपये तक मिलती थी. यानी कि सब्सिडी लगभग आधी हो गई है. वहीं इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर पर 50,000 रुपये की सब्सिडी मिल रही है जो कि पहले FAME2 स्कीम के तहत 111,505 रुपये तक दी जाती थी. आम भाषा में समझें तो सरकार प्रति किलोवॉट आवर (kWh) बैटरी क्षमता पर 5,000 रुपये की सब्सिडी दे रही है. आमतौर पर भारत में 2kWh से लेकर 4kWh तक के इलेक्ट्रिक टू-व्ही

लर बेचे जाते हैं।

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment