Weather today

UP Weather today : लखनऊ समेत 20 जिलों में आज और कल भारी बारिश, IMD ने किया अलर्ट

UP Weather today
Written by Gaurav Singh

UP Weather today : लखनऊ समेत 20 जिलों में आज और कल भारी बारिश, IMD ने किया अलर्ट

UP Weather today: यूपी के 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है जिसमें राजधानी लखनऊ भी शामिल है। मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो-तीन दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। लखनऊ बलरामपुर श्रावस्ती बाराबंकी रायबरेली अमेठी प्रतापगढ़ प्रयागराज देवरिया कुशीनगर गोरखपुर बलिया वाराणसी झांसी और जालौन में तेज बारिश के साथ 25 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चलेगी।

उत्‍तर प्रदेश के सितंबर महीने में बारिश का लुका छिपी का खेल जारी है। इसमें राजधानी समेत आसपास के क्षेत्र के अलावा पूर्वी यूपी में मौसम मेहरबान है। शनिवार को लखनऊ सहित पूर्वांचल के ज्यादातर इलाकों में माध्यम से भरी बरसात के पूर्वानुमान हैं। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो-तीन दिनों तक बरसात का सिलसिला जारी रहेगा।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, सितंबर माह में भी सामान्य से अधिक वर्षा के आसार हैं। फिलहाल, सप्ताह की शुरुआत अच्छी बारिश से हुई है।उन्‍होंने कहा कि लखनऊ, बलरामपुर, श्रावस्ती, बाराबंकी, रायबरेली और अमेठी समेत प्रतापगढ़, प्रयागराज, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, बलिया, वाराणसी, झांसी और जालौन में तेज बारिश के साथ 25 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चलेगी। इस दौरान गर्मी और उम्र से राहत मिलेगी। अगले तीन-चार दिनों तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य रहने के आसार हैं।

उन्होंने बताया कि अभी तक लखनऊ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की स्थिति ठीक रही है। मानसून की विदाई मां के अंत तक होगी। तब तक रुक रुककर बरसात होगी। शुक्रवार को सुबह से ही राजधानी में बारिश हुई और 10 बजे तक अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहा। शनिवार को भी पारा सामान्य रहेगा।

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment