Weather today

Weather Update Today: सितंबर में टूटेगा बारिश का कहर? मौसम विभाग ने इन साथ राज्यों के लिए कर दी चेतावनी 

UP Weather today
Written by Gaurav Singh

Weather Update Today: सितंबर में टूटेगा बारिश का कहर? मौसम विभाग ने इन साथ राज्यों के लिए कर दी चेतावनी 

नई दिल्ली। मौसम विज्ञान विभाग, आईएमडी ने सितंबर के लिए सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है। आईएमडी के अनुसार अगस्त में सामान्य से अधिक बारिश के बाद भारत में सितंबर माह में भी यह सामान्य से अधिक ही रह सकती है।

 

इसके अलावा विभाग ने अनुमान लगाया है कि उत्तर पश्चिम भारत और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के हवाले से बताया कि ने कहा कि देश में सितंबर में औसत 167.9 मिमी बारिश देखने को मिल सकती है, जोकि सामान्य से 109 प्रतिशत अधिक है

UP Weather today

UP Weather today

 

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

वहीं आईएमडी प्रमुख ने बड़ी भविष्यवाणी करते हुए अनुमान लगाया है कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और मध्य प्रदेश के आसपास के इलाकों सहित उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

 

पीटीआई के अनुसार आईएमडी प्रमुख ने कहा, ‘भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। वहीं उत्तर पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर, दक्षिणी प्रायद्वीप के कई हिस्सों, उत्तरी बिहार और उत्तरपूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ अधिकांश पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम बारिश होने की उम्मीद है।

 

सामान्य स्थिति में रह सकता है मानसून ट्रफ

आईएमडी ने बताया कि मानसून ट्रफ के अपनी सामान्य स्थिति में बने रहने की उम्मीद है, जिससे बंगाल की खाड़ी में कई कम दबाव वाली प्रणालियां विकसित होने की संभावना है, जो पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर राजस्थान तक जा सकती हैं। आईएमडी के अनुसार ट्रफ रेखा हिमालय की तलहटी की ओर भी स्थानांतरित हो सकती है और सितंबर में इस क्षेत्र को प्रभावित करने के लिए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की संभावना है।

About the author

Gaurav Singh

Leave a Comment